CIA ALERT
19. April 2024
January 30, 20231min196

Related Articles



अडानी समूह को एफपीओ के सफल होने का भरोसा, सेबी समेत अन्य नियामक संस्थाएं बिक्री की जांच कर रही हैं

Share On :
Print Friendly, PDF & Email

एशिया के सबसे धनी गौतम अडाणी समूह ने रविवार को भरोसा जताया कि उसकी प्रमुख कंपनी के 20,000 करोड़ रुपये के अनुवर्ती शेयरों की बिक्री समूह के शेयरों में भारी गिरावट के बावजूद सफल हो जाएगी। ग्रुप सीएफओ जुगशिंदर सिंह ने कहा कि बाजार में अस्थायी अस्थिरता के कारण पेशकश मूल्य या कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है क्योंकि अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड का फॉलो-ऑन पब्लिक ऑफर (एफपीओ) रणनीतिक संस्थागत निवेशकों के लिए सबसे अच्छा वाहन है। समूह के तेजी से बढ़ते हवाई अड्डे, खनन, सड़कें, नई ऊर्जा और डेटा सेंटर व्यवसाय।
हिंडनबर्ग रिसर्च के आरोप के बाद अडानी समूह की सभी सात कंपनियों के शेयरों में पिछले दो कारोबारी सत्रों में तेजी से गिरावट आई और निवेशकों की 10.7 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति खत्म हो गई। पीटीआई को दिए एक साक्षात्कार में सिंह ने कहा कि समूह हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर एक व्यापक प्रतिक्रिया जारी करेगा, “दस्तावेजी साक्ष्य प्रदान करेगा” “स्पष्ट रूप से रेखांकित करेगा कि कोई शोध नहीं किया गया था और कोई जांच रिपोर्टिंग नहीं थी। केवल शुद्ध निराधार गलत बयानी तथ्यात्मक स्थितियां, यदि झूठ नहीं है।”
उन्होंने हिंडनबर्ग रिपोर्ट के एक उदाहरण का हवाला दिया जिसमें आरोप लगाया गया था कि राजस्व में मुद्रास्फीति एक निजी कंपनी को हस्तांतरित संपत्ति से दिखाई दे रही थी और निजी कंपनी तुरंत उस संपत्ति को लिख रही थी। यह हमारे खुलासों की पूरी तरह से गलत बयानी है। अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एईएल) ने पहले ही उस संपत्ति को लिख लिया था और एईएल ने पहले ही नुकसान दर्ज कर लिया था, जिसके बाद वह संपत्ति निजी पक्ष में चली गई। इसे संबंधित पार्टी लेनदेन के रूप में प्रकट किया गया था। वे (हिंडनबर्ग) ने बस इसका आधा हिस्सा ले लिया और इसलिए यह जानबूझकर गलत बयानी और झूठ है। और (हिंडनबर्ग) रिपोर्ट ऐसे बिंदुओं से भरी है, “उन्होंने कहा। “उन्होंने जानबूझकर गुमराह किया।”
उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि एईएल का एफपीओ निर्धारित समय पर चलेगा और 31 जनवरी को पेशकश की अवधि के अंत तक पूरी तरह से सब्सक्राइब हो जाएगा। शेयर बिक्री भारत में दूसरी सबसे बड़ी शुक्रवार को शुरुआती दिन सिर्फ 1 प्रतिशत सब्सक्राइब हुई। बीएसई से उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, एईएल के 4.55 करोड़ शेयरों की पेशकश के मुकाबले केवल 4.7 लाख सब्सक्राइब किए गए थे। एईएल अपनी द्वितीयक बिक्री के प्रस्ताव मूल्य से लगभग 20 प्रतिशत नीचे गिर गया क्योंकि समूह की सभी सात सूचीबद्ध कंपनियों ने हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद की स्थिति में गिरावट दर्ज की। कंपनी 3,112 रुपये से 3,276 रुपये के प्राइस बैंड में शेयर बेच रही है। शुक्रवार को बीएसई पर इसका शेयर भाव 2,762.15 रुपये पर बंद हुआ।
उन्होंने कहा, “बैंकरों और निवेशकों सहित हमारे सभी हितधारकों को एफपीओ पर पूरा भरोसा है। हम एफपीओ की सफलता को लेकर बेहद आश्वस्त हैं।”अदानी एंटरप्राइजेज ने बुधवार को एंकर निवेशकों से 5,985 करोड़ रुपये जुटाए। यह पूछे जाने पर कि एक निवेशक एफपीओ के लिए सदस्यता क्यों लेगा, जबकि वही शेयर खुले बाजार में कम कीमत पर उपलब्ध है, सिंह ने कहा कि एईएल के पास बहुत सीमित फ्री फ्लोट है और इसलिए 50-100 शेयरों की तलाश कर रहे खुदरा निवेशक बाजार से खरीद सकते हैं, एक रणनीतिक संस्थागत निवेशक को अपनी जरूरत के शेयरों का हिस्सा नहीं मिलेगा।उन्होंने कहा, ‘एक संस्थागत निवेशक के लिए जो बड़ी होल्डिंग पसंद करता है, वह विकल्प उपलब्ध नहीं है क्योंकि फ्री फ्लोट नहीं है।’ “एफपीओ के प्राथमिक उद्देश्यों में से एक शेयरों की तरलता बढ़ाना और फ्री फ्लोट को बढ़ाना है।”
उन्होंने आगे कहा कि रणनीतिक दीर्घकालिक संस्थागत निवेशक केवल शेयरों के मूल्य के लिए एईएल में निवेश नहीं कर रहे हैं। वे एईएल में एक इनक्यूबेटर के रूप में निवेश कर रहे हैं। एईएल का मूल्य हवाईअड्डों के व्यवसाय में अधिक बैठता है, सड़क व्यवसाय में जो यह कर रहा है, नई ऊर्जा परियोजनाओं में यह कर रहा है, डेटा सेंटर व्यवसाय में और खनन व्यवसाय में। सभी ये व्यवसाय बहुत अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। AEL में वर्तमान में हाइड्रोजन जैसे नए व्यवसाय हैं, जहां समूह अगले 10 वर्षों में मूल्य श्रृंखला में 50 बिलियन अमरीकी डालर का निवेश करने की योजना बना रहा है, जो हवाईअड्डा संचालन, खनन, डेटा सेंटर और सड़कों और रसद को फलता-फूलता है। बुनियादी निवेश प्रोफ़ाइल और परिपक्वता हासिल करने के बाद इन व्यवसायों को 2025 और 2028 के बीच डीमर्ज करने की योजना है
एईएल में निवेश करने वाले निवेशकों को वे व्यवसाय भी मिलेंगे। वे देखते हैं कि दीर्घकालिक मूल्य अभी भी है। इसलिए कीमतों में अल्पावधि अस्थिरता से हवाईअड्डा व्यवसाय के मूल्य, सड़क व्यवसाय के मूल्य, मूल्य पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। नए ऊर्जा उद्यमों और डेटा केंद्रों के मूल्य के लिए। लंबी अवधि के निवेशकों के लिए जो चंकी पोजीशन चाहते हैं, यह (एफपीओ) सबसे अच्छा विकल्प है। समूह हाइड्रोजन के सबसे कम लागत वाले उत्पादकों में से एक बनना चाह रहा है। भविष्य का ईंधन जिसमें शून्य कार्बन फुटप्रिंट है। यह सरकारी सेवाओं के बाहर आने वाले वर्षों में देश में सबसे बड़ा सेवा आधार बनने के उद्देश्य से अपने हवाई अड्डे के कारोबार पर भी बड़ा दांव लगा रहा है।
60 वर्षीय अडानी ने एक व्यापारी के रूप में शुरुआत की और तेजी से विविधीकरण की होड़ में रहे, बंदरगाहों और कोयला खनन पर केंद्रित एक साम्राज्य का विस्तार करते हुए हवाई अड्डों, डेटा केंद्रों और सीमेंट के साथ-साथ हरित ऊर्जा को भी शामिल किया। वह अब एक मीडिया कंपनी के भी मालिक हैं। सिंह ने कहा कि अनुवर्ती शेयर बिक्री का उद्देश्य अधिक खुदरा, उच्च नेटवर्थ और संस्थागत निवेशकों को लाकर शेयरधारक आधार को चौड़ा करना है। उन्होंने कहा, यह फ्री फ्लोट बढ़ाकर तरलता की चिंताओं को भी दूर करेगा, उन्होंने कहा कि कंपनी खुदरा निवेशकों की भागीदारी बढ़ाना चाहती है और इसीलिए उसने राइट्स इश्यू के बजाय प्राथमिक इश्यू को चुना। एईएल अपने कुछ कर्ज को कम करने के अलावा ग्रीन हाइड्रोजन परियोजनाओं, हवाईअड्डा सुविधाओं और ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे को निधि देने के लिए उठाए गए धन का उपयोग करेगा।
शुक्रवार को, खुदरा निवेशकों ने उनके लिए आरक्षित 2.29 करोड़ शेयरों के मुकाबले करीब 4 लाख शेयरों के लिए बोलियां लगाईं, जबकि योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) ने उनके लिए आरक्षित 1.28 करोड़ शेयरों के मुकाबले सिर्फ 2,656 शेयरों की मांग की। गैर-संस्थागत निवेशकों ने 96.16 लाख शेयरों की पेशकश के बदले 60,456 शेयर मांगे। प्रतिक्रिया पर कि कंपनी हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर प्रकाश डालेगी, सिंह ने कहा कि समूह ने एक रिपोर्ट के लिए 3 दिनों के समय में एक व्यापक प्रतिक्रिया दी है जिसे तैयार करने में कथित तौर पर 2 साल लगे।
अमेरिकी फर्म के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के बारे में उन्होंने कहा, ‘हमने अब एक हिस्सा खोजा है जो यह है कि यह रिपोर्ट एक गलत बयानी है। दूसरा हिस्सा भारतीय शेयरधारकों और व्यापार को नुकसान पहुंचाने के इरादे को समझने के लिए होगा। यह कानूनी होगा। समीक्षा करें और एक बार यह खत्म हो जाने के बाद इस पर विचार किया जाएगा।

Share On :

આપના કે આપની સંસ્થાના કોઇપણ પ્રકારના સમાચાર, ઇવેન્ટ કવરેજ, ઇન્વિટેશન, બ્લોગ રાઇટિંગ વગેેરે માટે સંપર્ક કરો : 98253 44944
For any News, Event coverage, Reporting, Invitations etc, Please Feel Free to contact on : 98253 44944
आपके किसी भी प्रकार के न्युज, इवेन्ट कवरेज, इन्विटेशन्स आदि के लिए कृपया संपर्क करें : 98253 44944


You Can Find us on Google Play store too : Download Now

Share On :
Print Friendly, PDF & Email

Share On :