CIA ALERT
19. May 2024
February 29, 20202min7930

शादी के महज 15 दिन में पति छोडकर चला गया, फिर एैसे I.A.S. बन गई ये गुजराती लडकी

Share On :
Print Friendly, PDF & Email

एक स्त्री का जीवन जिंदगी भर अपने पति के इर्द- गिर्द तो नहीं  घूम सकता. उसका भी हक है अपने सपने पूरे करने का. ऐसा कहना है कोमल गणात्रा का, जिन्होंने अपने दम पर यूपीएससी की परीक्षा पास की है. उनके लिए ये परीक्षा पास करना आसान नहीं था, कई कठिनाइयों का सामना करने के बाद कोमल IAS बनी है. आइए जानते हैं उनकी कहानी.

कोमल गणात्रा की शादी 26 साल की उम्र में हुई थी. शादी के बाद एक लड़की जो सपने देखती हैं कोमल ने वैसे ही सपने अपने लिए देखे थे, लेकिन जरूरी नहीं हर सपना पूरा हो. शादी के दो हफ्ते बाद  पति उन्हें छोड़कर चला गया.

नई नवेली दुल्हन बनी कोमल के पति  ने उन्हें न्यूजीलैंड के लिए छोड़ दिया था. जिसके बाद वह कभी वापस नहीं आए. बता दें, उनकी शादी एक NRI से हुई थी.  पति के छोड़कर चले जाने पर कोई भी इंसान टूट जाता है,  लेकिन कोमल ने हिम्मत नहीं हारी. जिसके बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी थी.

कोमल ने एक इंटरव्यू में कहा ‘ हम सोचते हैं कि शादी हमें परिपूर्ण बनाती है’. मैं भी ऐसा ही सोचती थी, जब तक मेरी शादी नहीं हुई थी. पति के छोड़कर चले जाने के बाद मुझे समझ आ गया था कि जीवन में एक लड़की के लिए शादी ही सबकुछ नहीं है. उसका जीवन इससे भी आगे हैं.

कोमल ने यूपीएससी की तैयारी करने के बारे में सोचा. वो जान चुकी थी एक लड़की के लिए करियर सबसे ज्यादा जरूरी है.

कोमल ने पूरी शिद्दत से परीक्षा की तैयारी की और सफल रही. वर्तमान में वह रक्षा मंत्रलालय में एडमिनिस्‍ट्रेट‍िव ऑफिसर की हैसियत से काम कर रही हैं.

कोमल की पढ़ाई गुजराती मीडियम में हुई है. जिस साल उन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास की थी उसी साल वह गुजराती लिटरेचर की टॉपर थी. उन्होंने बताया शुरू से ही मेरे पापा ने हमें जिंदगी में आगे बढ़ना सिखाया है. जब मैं छोटी थी, तभी से पिता कहते थे कि तुम बड़ी होकर IAS बनना,  लेकिन उस समय मैं नासमझ थी. यूपीएससी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी.

कोमल ने बताया मेरे पिता ने हमेशा मुझे हिम्मत दी है. उन्होंने मुझे समझाया तुम श्रेष्ठ हो.  उन्होंने ओपन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है.  जिसके बाद उन्होंने  तीन भाषाओं में अलग- अलग यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया.

शादी से पहले कोमल ने 1000 की सैलरी से अपने करियर की शुरुआत की थी. वह स्कूल में पढ़ाने जाती थी. उन्होंने गुजरात लोक सेवा आयोग (GPSC) का मेंस भी क्लियर कर लिया था. ऐसे में मेरी शादी एक NRI से हुई. लेकिन उस समय मेरे पति नहीं चाहते थे कि मैं GPSC का इंटरव्यू दूं.  क्योंकि उन्हें न्यूजीलैंड रहना था. मैंने हालात के साथ समझौते किए और पति की बात मान ली.

मेरा मन इंटरव्यू देने का था, लेकिन नहीं दिया. क्योंकि मैं उनसे प्यार करती थी. ऐसे में उनकी बात मान ली. कोमल ने बताया ‘मैं ये नहीं जानती थी कि जिससे मैं प्यार करती हूं, वो मुझे छोड़ कर चला जाएगा, वो भी शादी के 15 दिन बाद’.

जब मेरे एक्स- पति न्यूजीलैंड गए तो वहां से उन्होंने मुझे कोई कॉल नहीं किया.  जब मुझे मालूम चला कि वो जा चुके हैं तो मैंने सोचा कि मैं उनके पीछे न्यूजीलैंड जाऊंगी और उन्हें वापस लेकर आऊंगी. क्योंकि उस वक्त मेरी दुनिया रुक सी गई थी. मेरी जिंदगी का वो इतना बड़ा झटका था जिसे समझाया नहीं जा सकता.

कुछ समय बाद मुझे महसूस हुआ कि किसी भी इंसान को जबरदस्ती अपने जीवन में नहीं लाया जा सकता. साथ ही किसी ही इंसान के पीछे भागना जिंदगी  का मकसद नहीं हो सकता है.  जिसके मुझे अपने जीवन का लक्ष्य साफ – साफ दिखाई देने लगा.

कोमल को लोगों ने उन्‍हें अपने पति से तलाक लेकर दोबारा शादी करने की सलाह दी. लेकिन कोमल ने तय कर लिया था कि अब उन्‍हें अपना करियर बनाना है. उन्‍होंने यूपीएससी की तैयारी करने की ठान ली. इस दौरान कोमल को 5000 रुपये की टीचर की नौकरी मिली. अपने माता-पिता और ससुराल से दूर, कोमल एक ऐसे गांव में जाकर रहने लगी थीं जहां, न तो इंटरनेट था और न ही मैग्‍जीन और न अंग्रेजी अखबार. लेकिन फिर भी उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी जारी रखी.

यूपीएससी की तैयारी के दौरान भी कोमल ने एक भी छुट्टी नहीं  थी. मेंस परीक्षा के दौरान कोमल मुंबई परीक्षा देने जातीं. रातभर ट्रेन में बैठकर मुंबई जाती और रविवार शाम‍ को गांव वापस आती . फ‍िर सोमवार से स्‍कूल जाती.  इंटरव्‍यू के दौरान उन्‍हें दिल्‍ली आना था. तब भी उन्‍होंने एक भी छुट्टी नहीं ली थी. आज वह कई महिलाओं के लिए प्रेरेणा है.

Listen I.A.S. Komal Ganatra : Click below link

https://www.facebook.com/search/top/?q=komal%20ganatra%20ias&epa=SEARCH_BOX

Share On :

આપના કે આપની સંસ્થાના કોઇપણ પ્રકારના સમાચાર, ઇવેન્ટ કવરેજ, ઇન્વિટેશન, બ્લોગ રાઇટિંગ વગેેરે માટે સંપર્ક કરો : 98253 44944
For any News, Event coverage, Reporting, Invitations etc, Please Feel Free to contact on : 98253 44944
आपके किसी भी प्रकार के न्युज, इवेन्ट कवरेज, इन्विटेशन्स आदि के लिए कृपया संपर्क करें : 98253 44944


You Can Find us on Google Play store too : Download Now

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share On :
Print Friendly, PDF & Email

Share On :